24 July 2010

"छत्तीसगढ़ की बेटी " भी अब जायेगी defence corrospondentce course में



रायपुर की कुमारी संगीता गुप्ता ने साबित कर दिया है देश में चाहे जो भी स्थिति हो, लेकिन छत्तीसगढ़ में महिलाएं पीछे नहीं हैं. अपनी काबिलियत के आधार उसने आवेदन भरा और देश के ३४प्रतिष्ठित चैनल और उसके पत्रकारों के बीच उसे भी जगह मिल गयी. छत्तीसगढ़ के लिए ये गौरव की बात है की संगीता ऐसी पहली प्रतिभागी है जिसे यहाँ से डिफेन्स corrospondents course में शामिल होने का मौका मिल गया.मीडिया हाउस और मेरा सौभाग्य बस इतना है की संगीता की दौड़भाग में उसके घर वालों के साथ सहभागी रहे.
मूलतः रायपुर निवासी संगीता की पढाई- लिखाई यूँ तो दिल्ली में हुई, लेकिन आज भी वो अपने आपको छत्तीसगढ़ की बेटी ही मानती है. उसके पिता आज भी दिल्ली में हैं लेकिन उसके संघर्ष में माता जी साथ में हैं. दिल्ली में आई. बी. एन. से internship करने के बाद  रीजनल न्यूज़ चैनल वाच न्यूज़ से रायपुर में पत्रकारिता की शुरुआत करने वाली संगीता के मन् में कुछ नया करने की चाह थी, जब वोईस ऑफ़ इंडिया में मेरी उससे मुलाक़ात हुई तभी उसके इरादे भांप गया था मैं. आम तौर पर लड़कियों को कई मामलों में मैंने भागते देखा है. संगीता के मन् में कुछ सीखने की लगन थी, वो साबित कर देना चाहती थी, की वो आज नहीं तो कल कुछ ना कुछ कर दिखायेगी. आज भी वो यही कहती है की अभी तो सिर्फ शुरुआत है. मंजिल दूर है. वाच टी. वी. बंद होने के बाद से बेरोजगार बैठे कुछ ख़ाली दिमाग पत्रकारों ने उसे मेरे विरुद्ध बरगलाया भी और कई रास्ते भी दिखलाये. उसने किसी की एक ना सुनी और मुझसे मेरे अनुभवों का लाभ लेते हुए छायांकन, विडियो सम्पादन, फिल्म का प्रारंभिक ढांचा बनाना, और अच्छी स्क्रिप्ट लिखना सीख ही गयी.बहरहाल १६ अगस्त २०१० से १७ सितम्बर २०१० तक ये corrospondents course सेना की विभिन्न इकाइयों में शुरू हो जायेगा. अपनी इस सफलता का श्रेय वो अपने पिता श्री अरविन्द गुप्ता और माता श्रीमती कमला देवी को देती है. वर्तमान में कुमारी संगीता गुप्ता , मीडिया हाउस की managing director है. दिल्ली, मुंबई, उत्तरप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मीडिया हाउस की कई शाखाएं निरंतर कार्यरत हैं. आप भी इस नवोदित प्रतिभा का उत्साह वर्धन करें.

5 comments:

  1. संगीता को ढेर सारा शु्भकामनाएं

    और आपको बधाई

    ReplyDelete
  2. इस सफलता के लिए संगीता को बहुत बहुत बधाई।

    साथ ही मेरा स्‍नेह और आर्शिवाद।

    ReplyDelete
  3. ismen apka bhi utna hee yogdaan hai jitna ki mere gharwalo ka.....sachchhai bas mai janti hun...agar aaj aap nahi hote to mera selection ho pana naamumkin tha....
    thank you so much....

    ReplyDelete
  4. संगीता और आपको को ढेर सारी बधाई...

    ReplyDelete